घर निर्माण सामग्री में बढ़ोतरी से लोग परेशान, निर्माण कार्य बाधित, पढ़ें पूरी रिपोर्ट‌‌

महंगाई के युग में मकान निर्माण सामग्रियों के कीमत आसमान छू रहे हैं जिससे लोगों को मकान बनाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थिति तो यह है कि लोगों ने अपने निर्माण कार्य ही रुकवा दिए हैं। निर्माण कार्य में आने वाले तमाम सामानों के कीमत में पिछले साल की तरह इस साल भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

पिछले साल 2021 के तुलना में सरिया, सीमेंट, ईंट के कीमत इस साल 2022 के कीमत में काफी बदलाव आ चुका है। सीमेंट, सरिया के विक्रेता कहते हैं कि कुछ सामग्री तो महंगाई हुई है और कुछ बदलाव पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के वजह से हुआ है। पहले के मुकाबले भाड़ा महंगा हो गया है जिस वजह से वस्तुओं की कीमत में काफी बदलाव आ चुका है।

बता दें कि पिछले साल जुलाई में एक बोरी सीमेंट की कीमत 370 रुपए थी। फिलहाल इस साल सीमेंट बोरी 450 रुपए तक है। पिछले साल जुलाई में सरिया की कीमत प्रति क्विंटल 6000 रुपए थी। इन दिनों सरिया प्रति कुंतल 6800 रूपए है। जरूरी के वस्तुओं की कीमत महीने में दो से तीन बार बढ़ते हैं। बहुत दिनों से घर में कुछ निर्माण काम करवाना तो चाह रहे थे मगर महंगाई के वजह से काम नहीं हो सका है।

लोगों का कहना है कि पहले महीने के आखिर तक कुछ ना कुछ बस तो हो जाती थी लेकिन जीवन में स्थिरता अब खत्म सी हो गई है। हम आम बजट में वृद्धि करता हूं लेकिन कुछ ना कुछ कमी हो जाती है। क्योंकि महंगाई बेतहाशा बढ़ रही है। पहले पेट्रोल डीजल सस्ता हुआ था जिससे लोगो को ज्यादा बचत होती थी। यूरिया और डीएपी भी सस्ती होती थी। अब यूरिया बोरी में पांच किलो तक कम है और डीएपी के कीमत आसमान छूते जा रहे है।

Join Us