गोरखपुर से हाजीपुर-मुंगेर के रास्ते देवघर के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानें ट्रेन की टाइमिंग और ठहराव

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले को लेकर लगातार यात्रियों की सुविधा को देखते हुए भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेनों के परिचालन की घोषणा कर रही है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से बिहार के हाजीपुर और मुंगेर के रास्ते देवघर तक एक अनारक्षित श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन परिचालन की घोषणा की है। यह ट्रेन 12 जुलाई से चलेगी, 12 अगस्त तक प्रतिदिन संचालित होगी। देवघर बाबाधाम पहुंचकर पूजा अर्चना करने में भक्तजनों को दिक्कत ना हो इसलिए भारतीय रेलवे ने श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन परिचालन की घोषणा की है।

सावन माह में श्रावणी मेले को देखते हुए विभिन्न मार्गो पर 6 जोड़ी मेला स्पेशल ट्रेनों को चलाया जा रहा है। अब इस आरक्षित ट्रेन के समय-सारणी को लेकर ईस्ट सेंट्रल रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बिरेंद्र कुमार ने जानकारी साझा की है। उन्होंने जानकारी दी कि यह स्पेशल ट्रेन हाजीपुर-शाहपुर पटोरी रूट से चलेगी और गोरखपुर से देवघर के बीच 12 जुलाई से 12 अगस्त तक रोजाना चलेगी। वहीं यह ट्रेन 13 जुलाई से 13 अगस्त तक प्रतिदिन देवघर से गोरखपुर के बीच चलेगी। अप और डाउन दोनों दिशा में इस ट्रेन के टोटल 32 फेरे होंगे।

प्रतीकात्मक चित्र

सीपीआरओ ने बताया कि यह ट्रेन गोरखपुर से रात्रि के 8:00 बजे निकलेगी और अगले ही दिन देवघर दोपहर 12.40 बजे पहुंचेगी। अगले दिन रिटर्निंग के समय यह ट्रेन देवघर से शाम 7.45 बजे खुलेगी और अगले दिन रात्रि गोरखपुर 11.20 बजे पहुंचेगी। स्पेशल ट्रेन को भागलपुर, बांका, बरहाट, सुल्तानगंज, साहिबपुर कमाल, बेगूसराय, बरौनी, शाहपुर पटोरी, बछवारा, हाजीपुर, सोनपुर, छपरा, देवरिया सदर, भटनी, सीवान और चौरीचौरा में ठहराव दिया गया है।

बता दें कि श्रावणी मेले बिहार और झारखंड सहित उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल इलाके से बड़ी तादाद में भक्तजन बोलबम करते हुए बाबाधाम दर्शन के लिए देवघर जाते हैं। भक्तजनों की सुविधा को लेकर श्रावणी मेला में रेलवे ने कई स्पेशल आरक्षित ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। गाड़ी संख्या-05027/05028 के परिचालन से यात्रियों को लाभ मिलेगा और वह सुलभता से बाबाधाम का दर्शन कर सकेंगे।

Join Us