गहनों पर यूनीक नंबर, Car-Bike खरीदना महँगा, 1 जुलाई से आम आदमी की जिंदगी में होने जा रहे 10 बड़े बदलाव

बिहार ख़बर डेस्क : बैंकिंग सेक्टर से लेकर गाड़ियां खरीदने तक कई बदलाव 1 जुलाई से होने जा रहे हैं। इन बदलावों का असर सीधा आम आदमी के जीवन पर पड़ेगा। बैंकिंग सेवाओं में बदलाव को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंजूरी दे दी है, जिससे SBI से कैश निकालने पर लगने वाले चार्ज में बदलाव किया गया है। आइए ऐसे ही 10 बदलाव के बारे में जानते हैं, जो 1 जुलाई से हो रहे हैं।

1- SBI ने ATM से कैश निकालने के लिए लगने वाले चार्ज को बदला है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के कस्टमर्स के पास बैंक के ATM के साथ-साथ दूसरे ब्रांच से चार बार फ्री में कैश निकालने की सुविधा है। इसके बाद हर लेन-देन पर 15 रुपए लगेंगे।

2- SBI के सेविंग बैंक होल्डर्स के पास 1 जुलाई से सीमित मुफ्त चेक लीफ का उपयोग होगा। एक खाताधारक एक वित्तीय वर्ष में केवल 10 चेक लीफ का उपयोग कर सकता है। अधिक उपयोग करने के लिए बैंक ने 40 रुपए के साथ जीएसटी देना होगा। वरिष्ठ नागरिकों को इससे छूट दी गई है।

3- एलपीजी सिलेंडर के दाम हर महीने के पहले दिन तय किए जाते हैं। हालांकि तेल कंपनियों ने ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन हर बार 1 जुलाई को कीमतों में बदलाव होते हैं।

5-  सरकार ने जुलाई महीने से उन लोगों के लिए TDS रेट लगाने का फैसला किया है, जिन्होंने पिछले दो सालों से आईटीआर जमा नहीं किया है। यह नियम उन करदाताओं पर लागू होगा जिनका TDS हर साल 50,000 रुपए से अधिक काटा जाता है।

5-  आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में मिला दिया गया है। दोनों बैंकों के कस्टमर को सुरक्षा सुविधाओं के साथ नई चेक बुक लेनने के लिए कहा गया है। अब उनकी मौजूदा चेक बुक अमान्य हो जाएगी। आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक को 1 अप्रैल, 2020 को यूनियन बैंक में मिला दिया गया।6

6-  सिंडिकेट बैंक के खाताधारकों को नए IFSC कोड मिलेंगे, क्योंकि बैंक का केनरा बैंक में विलय हो गया है।

7- IDBI बैंक 1 जुलाई से चेक लीफ चार्ज, सेविंग अकाउंट चार्ज और लॉकर चार्ज में बदलाव करने जा रहा है। बैंक ने नकद जमा के लिए मुफ्त सुविधा को सेमी अर्बन और रूरल ब्रांचों में मौजूदा 7 और 10 बार से घटाकर 5-5 बार कर दिया है। 

8- हीरो मोटरकॉर्प ने अपने उत्पादों में वृद्दि कर दी है। कंपनी ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह 1 जुलाई से अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की एक्स-शोरूम कीमतों में बढ़ोतरी करेगी।

9- लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 जुलाई से शुरू हो जाएगा। यानी लाइसेंस बनवाने के लिए अब आरटीओ जाने की जरूरत नहीं होगी। ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही घर से ही टेस्ट भी दिया जा सकेगा।

10- आधार कार्ड की तरह ही ज्वेलरी के हर नग का यूनीक पहचान होगी। 1 जुलाई से इसे अनिवार्य कर दिया जाएगा। ऐसे में गहनों की चोरी का आसानी से पता लाया जा सकता है। 

Join Us

Leave a Comment