गया में रबर डैम का निर्माण होने से फल्गु नदी में होगा अधिक पानी साथ ही पितृपक्ष मेला की तैयारियां तेज।

गया में 9 सितंबर से शुरू होने वाले पितृपक्ष मेला के सफल आयोजन हेतु डीएम त्यागराजन एसएम व एसएसपी हरप्रीत कौर ने बुधवार को विष्णुपद देवघाट, गजाधर घाट और रबर डैम का मुआयना किया। इसके साथ उन्होंने पितृपक्ष मेला में आने वाले भक्त जनों के लिए बेहतर सुविधा मुहैया करवाने का निर्देश दिया।

संबंधित पदाधिकारियों को डीएम ने निर्देश दिया है कि तीर्थ यात्रियों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए काम करें। उन्होंने वरीय उप समाहर्ता अमित पटेल को कहा है कि देवघाट और गजाधर घाट के इलाके में प्रॉपर ढंग से टेंट पंडाल लगाया जाए जिससे श्रद्धालुओं को ठहरने में कोई दिक्कत न हो।

डीएम ने कहा कि इस साल रबर डैम निर्माण होने के वजह से फल्गु नदी में अधिक पानी उपलब्ध रहेगा। इसीलिए जहां पर पानी गहरा हो वहां पर बैरिकेडिंग करवाया जाये। चप्पे-चप्पे पर विभिन्न जरुरी जानकारी को लिखवाएं। ऐसा करने से श्रद्धालु खतरनाक स्थान को लेकर सतर्क रहेंगे।

नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा को डीएम ने निर्देश दिया कि मेला क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर भारी संख्या में डस्टबिन और सफाई कर्मी को नियुक्त रखें। डीएम ने कार्यपालक अभियंता को देवघाट से रबर डैम पुल सीता कुंड जाने के लिए बेहतरीन पाथवे निर्माण कराने को कहा। पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था कराएं। उन्होंने नगर निगम और प्रभारी पदाधिकारी जिला नजारत शाखा को निर्देश दिया है कि विष्णुपद, देवघाट के साथ पूरे मेला इलाकों में पर्याप्त रोशनी का प्रबंध कराएं।

वहीं एसएसपी ने सिटी डीएसपी को कहा है कि मेला क्षेत्र में पुलिस पदाधिकारियों की मौजूदगी सुनिश्चित करें। साथ ही यात्रियों की सहूलियत पर निरंतर नजर रखी जाये। मेले में चप्पे-चप्पे पर वॉच टावर लगाने का निर्देश दिय। उन्होंने टेंट पंडाल का निर्माण कर रही ठेका एजेंसी को निर्देश दिया कि सीसीटीवी कंट्रोल रूम और अस्थायी थाने के लिए गुणवत्तायुक्त पंडाल बनाया जाये।

Join Us