गया के फल्गु नदी में सालों भर उपलब्ध रहेगा पानी, गया जी डैम का इस दिन उद्घाटन करेंगे CM नीतीश।

बिहार के गया में जल संसाधन विभाग के द्वारा देश का सबसे बड़ा रबर डैम बनाया गया है। खबर आ रही है कि गया के रबर डैम को ‘गया जी डैम’ के नाम से अब जाना जाएगा। पितृपक्ष मेला शुरू होने से एक दिन पूर्व यानी कि 8 सितंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उद्घाटन करेंगे।‌ 277 करोड़ रुपये खर्च कर बन रहे रबर डैम का 25 प्रतिशत कार्य पूरालोकार्पण से पहले पूरा हो गया है। जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा गुरुवार को गया पहुंचकर प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर के समीप फल्गु नदी पर निर्मित सबसे बड़े रबर डैम का मुआयना किया। मंत्री ने कहा कि यह रबर डैम अब उद्घाटन के लिए तैयार है।

जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर के समीप मोक्षदायिनी फल्गु नदी में जल का प्रवाह बरसात के कुछ दिनों को छोड़ बाकी दिनों में बहुत कम होता है, जिस वजह से देश-विदेश से आने वाले भक्तजनों को काफी दिक्कत होती थी। इसी के समाधान के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश पर जल संसाधन विभाग के द्वारा राज्य के पहले रबर डैम का निर्माण निर्धारित अवधि से एक साल पहले विष्णुपद मंदिर के नजदीक फल्गु नदी में पूरा कर लिया है।

आम लोगों के लिए गाया जी रबर डैम कई सुविधा लेकर आ रहा है। इसके बन जाने से विष्णुपद मंदिर के समीप फल्गु नदी में साल के 365 दिन जल उपलब्ध रहेगा, जिससे देश और विदेश से आने वाले भक्त जनों को स्नान, तर्पण और पिंडदान करने में आसानी होगी। मोक्ष और ज्ञान की पावन धरती, धार्मिक और पर्यटन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण गया शहर में प्रतिवर्ष लाखों हिंदू, जैन और बौद्ध श्रद्धालु आते हैं। इनमें बड़ी संख्या में अपने पितरों को मोक्ष दिलाने की कामना के लिए श्रद्धालु और स्नान, पिंडदान और तर्पण करने के लिए आते हैं।

Join Us