गया एयरपोर्ट पर इस दिन से शुरू होगी अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा, म्यांमार एयरवेज के फ्लाइट चार दिन भरेंगे उड़ान।

बोध गया के पर्यटन सीजन को देखते हुए गया एयरपोर्ट पर 20 अक्टूबर के बाद अंतरराष्ट्रीय विमानों का आवागमन शुरू कर दिया जाएगा। बौद्ध तीर्थ यात्रियों को लेकर गया पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय विमानों की संख्या में हो रही वृद्धि के मद्देनजर एयरपोर्ट प्रबंधन ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है।

गया एयरपोर्ट के निदेशक बंगजीत साहा ने जानकारी दी कि 20 अक्तूबर के बाद म्यांमार एयरवेज के फ्लाइट सप्ताह में चार दिन गया से यंगून के लिए चलेगी। उन्होंने कहा कि थाईलैंड से आने वाले फ्लाइटों का फिलहाल किसी प्रकार का कोई शेड्यूल नहीं मिला है। पर अक्तूबर से बैंकॉक और वियतनाम के हनोई एयरपोर्ट से यात्री विमानों का आवागमन शुरू हो जायेगा।

निदेशक बंगजीत साहा ने बताया कि बोधगया के पर्यटन सीजन के मद्देनजर इंटरनेशनल फ्लाइटों का आवागमन शुरू होने को देखते हुए एयरपोर्ट पर खास व्यवस्था की जा रही है। विदित है कि फिलहाल गया से कोलकाता व गया से दिल्ली के लिए फ्लाइट सेवा उपलब्ध है। गया में आयोजित पितृपक्ष मेले के चलते हर दिन फ्लाइटों में फुल लोड पैसेंजर्स गया पहुंच रहे हैं।

पितृपक्ष मेला के बाद बोधगया में बौद्ध भिक्षुओं के चीवरदान समारोह के आयोजन तथा अलग-अलग पूजा को लेकर दक्षिण एशिया के बौद्ध लोग भी बोधगया पहुंचेंगे। इस वजह से इंटरनेशनल विमानों के साथ घरेलू विमानों को भी पैसेंजर्स की कमी नहीं होगी। कोराना महामारी के वजह से मार्च 2020 से गया एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानों का आवागमन बंद है। बौद्ध यात्री बीच-बीच में चार्टर्ड फ्लाइटों से यहां पहुंचते रहे हैं।

Join Us