गंगा नदी पर बन रहे बहुप्रतीक्षित मुंगेर पुल का 25 दिसंबर को होगा उद्घाटन, लोगों को यात्रा करने में होगी सुविधा

गंगा नदी पर बन रहे मुंगेर पुल का 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेई के जयंती पर उद्घाटन किया जाएगा। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने उद्घाटन से पहले गंगा नदी पर बन रहे रेल सड़क पुल की एप्रोच पथ निर्माण कार्य का मुआयना लिया है। सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पुल का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी वर्चुअल माध्यम से मौजूद रहेंगे। मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि चुनौतीपूर्ण लिए जाने के बाद ही योजनाएं पूरी हो पाती हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत मुंगेर रेल सह सड़क पुल का निर्माण हुआ है। पुल के बनने से लोग पैदल गंगा नदी पार कर सकेंगे। सभी गाड़ियों का पुल पर आवागमन शुरू हो जाएगा। हरियाणा के सिंगला कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर कहते हैं कि मुंगेर रेल सह सड़क पुल के संपर्क पथ का निर्माण युद्ध स्तर पर हुआ है। बीच में भूमि अधिग्रहण की समस्याएं थी जिसके चलते काम प्रभावित हुआ था। 700 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर इस पुल का निर्माण हुआ है।

बताते चलें कि वर्ष 2002 में ही देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने मुंगेर रेल सह पुल का आधारशिला रखा था। साल 2018 तक निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। राशि आवंटन में आई समस्या के कारण कई सालों तक निर्माण कार्य ठप रहा। जिसके बाद 2016 में पुल का उद्घाटन हुआ और रेल पथ पर ट्रेनों का परिचालन भी शुरू हो गया। अब 25 दिसंबर को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई की जन्म तिथि है। इसी अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और वर्चुअल तरीके से कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी इस पुल को जनता को समर्पित करेंगे।

Join Us

Leave a Comment