खगड़िया जिला को इंजीनियरिंग कॉलेज की सौगात, अगले महीने से शुरू होगी पढ़ाई, तैयारी पूरी।

खगड़िया जिला का एकलौता रौन इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई को लेकर थोड़ा और इंतजार करना होगा। कॉलेज में पिछले जुलाई से पढ़ाई शुरू होने वाला था लेकिन अब अगले महीने से पठन-पाठन शुरू होगा। बता दें कि यहां एडमिशन लिए हुए छात्र फिलहाल पूर्णिया पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में पढ़ाई करने को विवश हैं।

रौन इंजीनियरिंग कालेज के एनपीटीइएल को-आर्डिनेटर सत्य प्रकाश कुमार बताते हैं कि कॉलेज के सचिव नियुक्ति समय तक ठेका एजेंसी को कार्य पूरा करने की अवधि दी थी। नौ में से सात भवन का निर्माण पूरा हो गया है। दो भवन बॉयज हॉस्टल और गेस्ट हाउस का 95 फीसदी काम पूरा हो गया है। बताते चलें कि अक्टूबर 2022 से ही खगड़िया इंजीनियरिंग कॉलेज में टोटल 465 छात्रों का एडमिशन था। भवन का निर्माण नहीं हुआ जिस वजह से पठन-पाठन पूर्णिया पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में हो रहा है। पिछले दिनों लगभग 50 से अधिक छात्रों का एडमिशन हुआ। जिसके बाद छात्रों की संख्या 500 हो गई है।

उन्होंने बताया कि नवंबर के आखिर तक पूर्ण रूप से इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण पूरा हो जाएगा और उम्मीद है कि दिसंबर माह में पढ़ाई भी शुरू हो जाएगा। जिसके बाद पूर्णिया में अध्ययनरत खगरिया जॉइनिंग कॉलेज के बच्चों की समस्याएं समाप्त हो जाएंगी। उन्हें खुद का कॉलेज मिलेगा। वन निर्माण कार्य की लागत लगभग 73 करोड़ है। प्रशासनिक भवन के साथ ही बालिका छात्रावास, शैक्षणिक भवन, प्राचार्य क्वार्टर, कार्यशाला भवन आदि बनकर तैयार हैं। टाइप ए तथा टाइप बी तीन- तीन मंजिलें दो इमारत हैं। चतुर्थ और तृतीय श्रेणी के कर्मियों के लिए क्वार्टर का निर्माण किया गया है।

यहां तीन ब्रांच मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल और इलेक्ट्रिकल की पढ़ाई की व्यवस्था है। सिविल इंजीनियरिंग में टोटल 120 सीट है। जबकि इलेक्ट्रिकल तथा मैकेनिकल इंजीनियरिंग में सीटों की संख्या 60-6 हैं। निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद जिले के छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

Join Us