कोसी के सम्मान के लिए मांग तेज, मधेपुरा में बन रहे शक्तिशाली रेल इंजन पर मधेपुरा का नाम लिखने की उठी मांग।

मधेपुरा में बने विद्युत रेल फैक्ट्री प्रदेश के साथ ही मधेपुरा का नामांकित करने की मांग अब धीरे-धीरे जोर पकड़ने लगी है। स्थानीय लोग सामाजिक रूप से एक बड़े मंच पर अपनी आवाज बुलंद करने की कवायद में लगे हैं। विद्युत रेल इंजन पर मधेपुरा का नाम लिखवाने को लेकर सदर प्रखंड के बालम गढ़िया पंचायत के मुखिया रह चुके डा.अनिल अनल ने रेल मंत्रालय को खत लिखकर इस बात से अवगत कराया है। उन्होंने कहा है कि यहां बने इंजन पर देश के साथ ही मधेपुरा का नाम अंकित हो।

उन्होंने बताया कि इंजन का पहला खेल जिस दिन निकला था तब ही से स्थानीय लोगों ने मांग उठानी शुरू कर दी थी कि हर इंजन पर मधेपुरा का नाम लिखा हो। जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं के द्वारा मांगों को लेकर आमरण अनशन आंदोलन निरंतर किया गया है। उन्होंने जानकारी दी कि लेटर लिखकर इंजन पर मधेपुरा का नाम अंकित के लिए रेल मंत्रालय को अवगत कराया है। उनका कहना है कि नाम अंकित होने से कोसी इलाके के लोगों का मान सम्मान बढ़ेगा।

बता दें कि देश और दुनिया में पावरफुल रेल इंजन सभी जगह नहीं बनते। अपने देश इंडिया में शक्तिशाली रेल इंजन मधेपुरा में बनता है। इस वजह से पावरफुल इंजन निर्माण के मामले में भारत छठा मुल्क बन गया है। भारत में इस तरह के पावरफुल इंजन में पहले भी बनते थे, मगर उनकी कैपेसिटी 5000 हॉर्स पावर के करीब थी‌।

Join Us