केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अगले महीने खाते में आएगी मोटी रकम, जानें कैसे।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सितंबर का महीना किसी सौगात से कम नहीं है। केंद्रीय कर्मचारियों को अगस्त से सितंबर में तीन सौगात मिलने वाले हैं। इसकी ऐलान पर कर्मचारियों के बैंक खाते में मोटी रकम आएगी। पहली खबर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर है, सरकार के द्वारा सितंबर के शुरू में महंगाई भत्ते में 4 फीसद बढ़ोतरी की घोषणा किए जाने की संभावना है। सरकार से एरियर पर भी बातचीत हो रही है इस पर भी फैसला आ सकता है। तीसरी सौगात प्रोविडेंट फंड से जुड़ा है जिसके तहत पीएफ अकाउंट में ब्याज के पैसे सितंबर तक आ सकता है।

जून का एआईसीपीआई इंडेक्‍स 129.2 अंक पर आने के बार 4 फीसद महंगाई भत्‍ता बढ़ने का रास्‍ता क्लियर हो गया है। कर्मियों के डीए में 4 फीसद की वृद्धि होने पर यह बढ़कर 38 फीसद हो जाएगा। फरवरी के बाद AICPI इंडेक्स में उछाल है। जून में आंकड़े के मुताबिक यह बढ़कर 129 के पार चला गया है। स‍ितंबर के पहले हफ्ते में महंगाई भत्‍ते पर सरकार ऐलान कर सकती है, जो क‍ि 1 जुलाई से लागू होगा। कर्मचारियों को सितंबर की तनख्वाह के साथ डीए का एरियर भी आएगा।

18 महीने के पेंडिंग एरियर की बात पीएम मोदी तक पहुंच गई है। इस पर जल्द निर्णय आने की उम्‍मीद है। सरकार से केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि जल्द ही 18 माह का बकाया महंगाई भत्ता मिल जाएगा‌। बता दें वित्त मंत्रालय ने कोविड महामारी के वजह से मई 2020 में डीए वृद्धि को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 7 करोड़ से अधिक सब्‍सक्राइबर्स को एकाउंट में ब्‍याज आने की अच्छी खबर भी म‍िल सकती है। पीएफ खाताधारकों के खाते में स‍ितंबर में ब्याज का पैसा ट्रांसफर होने की उम्‍मीद है। सूत्रों से म‍िली जानकारी के मुताबिक पीएफ पर ब्‍याज की गणना की जा चुकी है। इस बार 8.1 फीसद के हिसाब से पीएफ का ब्याज एकाउंट में आएगा।

Join Us