उत्तर बिहार को नए साल की सौगात, 88 करोड़ खर्च कर बनकर तैयार तारामंडल।

नए वर्ष में उत्तर बिहार और दरभंगा को एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। भवानीपटना के बाद दरभंगा में तारामंडल शुरू होने जा रहा है। दरभंगा पॉलिटेक्निक फील्ड में विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग के द्वारा तारामंडल का निर्माण अंतिम दौर में है। आगामी 10 दिनों में इसके तैयार हो जाने की उम्मीद है। तारामंडल बनाने में लगभग 88 करोड़ की लागत आई है।

बता दें कि नए साल में दरभंगा में बने तारामंडल को छात्रों के लिए खोल दिया जाएगा। दो चरण में तारामंडल का निर्माण हुआ है। पहले फेज में तब तक तारामंडल तथा ऑडिटोरियम का निर्माण हुआ है। दूसरे फेज में 48 करोड़ खर्च कर इसमें साइंस सिटी तथा एग्जीबिशन एवं बिजली की व्यवस्था के लिए सोलर सिस्टम लगाए गए हैं। इसके निर्माण होने से उत्तर बिहार सहित पड़ोसी मुल्क नेपाल के लोगों विशेषकर विज्ञान के छात्रों एवं शोधार्थियों को खूब लाभ होगा।

भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि तथा विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव लोकेश कुमार झा ने शुक्रवार को दरभंगा तारामंडल का अवलोकन किया। उन्हें कई तरह के आदेश दिए। जल की निकासी, सड़क चौड़ीकरण व लोगों के आगमन का प्रवेश द्वार सहित कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि बताते हैं कि पहले फेज का काम आगामी 10 दिनों में पूरा होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि इसके निर्माण होने से उत्तर बिहार के छात्रों को खूब लाभ होगा। वही विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव लोकेश कुमार झा ने कहा कि दरभंगा तारामंडल के निर्माण होने से यहां विज्ञान में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को खूब लाभ होगा। यहां खगोल शास्त्र में अनुसंधान शुरू होगा।

Join Us