अगस्त में शुरू होगा गंगा पथ का काम, राजधानी के इन इलाकों को मिलेगा लाभ, जानिए किया है योजना

राजधानी पटना के लोगों के लिए अच्छी खबर है। अगले महीने यानी अगस्त से पटना में लोकनायक गंगा पथ का निर्माण शुरू हो जाएगा। इसके निर्माण बनाने के बाद राजधानी के कई क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। निर्माण संबंधी तमाम तैयारियां शुरू हो गई है। बता दें कि सरकार के अनुसार, अशोक राजपथ से जुड़ने के बाद राजापुर और बोरिंग रोड व कुर्जी क्षेत्र के लोगों को अंडरपास होते हुए राइट साइड तरफ से पीएमसीएच और लेफ्ट साइड की ओर से दीघा रोटरी पहुंचने में सुविधा होगी।

अधिकारियों ने जानकारी दी कि पटना में बाढ़ की स्थिति बनने से पहले ही कनेक्टिविटी शुरू करने का टारगेट है। सबसे पहले संपर्क पथ पर पत्थरों की गिट्टी बिछाने और मिट्टी भरने का काम एवं पुल की ढलाई का काम होगा। फिर अशोक राजपथ के जुड़ाव का काम होगा। अधिकारियों की मानें तो राजपथ की सुरक्षा को लेकर बांध की ऊंचाई कम की जाएगी। अशोक राजपथ ऊंचाई लगभग 250 मीटर बढ़ाया जाएगा। फिर आम लोगों के लिए इसे खोल दिया जाएगा।

बीएसआरडीसी के अधिकारियों के अनुसार, ठेका एजेंसी को पीएमसीएच से गायघाट तक पहुंच पथ के निर्माण कार्य को दिसंबर में शुरू कर और इसी महीने का अंत तक पूरा करने का आदेश दिया गया है। कृष्णा घाट को अशोक राजपथ से जोड़ा जाएगा। इधर, अफसरों ने पटना घाट को अगले साल के जून और दीदारगंज को अगले साल के दिसंबर तक शुरू करने की बात कही है।

पटना में नवनिर्मित कनेक्टिविटी पथों के सौंदर्यीकरण को लेकर अफसरों के बीच चर्चा का दौर जारी है। जिसमें सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। वहीं एएन सिन्हा इंस्टीच्यूट से दीघा रोटरी के नजदीक सड़क तालाब के साइड में बनाया जाएगा। राजापुर और कुर्जी एवं बांस घाट आदि में कैफे विकसित होंगे। गंगापथ पर चार जगहों पर फुट ओवरब्रिज निर्माण को लेकर विचार चल रहा है। बांस घाट के नजदीक जेपी पथ से नीचे उतरने में लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए सीढ़ियां बनाई जाएगी।

Join Us