यूपी-बिहार गंगा जलमार्ग पर जेटी निर्माण शुरू, पर्यटन और व्यापार को मिलेगा बढ़ावा, लोगों को मिलेगा रोजगार

गंगा जलमार्ग के जरिए आवागमन को सुलभ करने पर सरकार काम कर रही है। भारत सरकार गाजीपुर के जिला मुख्यालय पर भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के जहाज के सर्वे का काम पूरा करने के बाद अब जेटी निर्माण के कार्य को तेजी से शुरू करने में जुट गई है। पटना को जोड़ते हुए नया मार्ग बांग्लादेश के ढाका से कोलकाता और हल्दिया तक जुड़ेगा। योजना पर भारत सरकार तेजी से काम कर रही है। यूपी के वाराणसी, गाजीपुर, बलिया वहीं बिहार के बक्सर, आरा और पटना के बीच 15 जोटियों का निर्माण होगा। गाजीपुर मुख्यालय के जल्लापुर में जेटी और अप्रोच मार्ग का निर्माण तेजी से शुरू हो गया है।

वाराणसी में कम्युनिटी जेटी के तीन प्लेटफार्म के साथ एप्रोच मार्ग, साथ ही ग़ाजीपुर के जमानिया, स्टीमर गंगा घाट व जल्लापुर में कम्युनिटी जेटी प्लेटफार्म व एप्रोच मार्ग का निर्माण कार्य हो रहा है।कम्युनिटी जेटी प्लेटफार्म बने जाने से स्थानीय नाव व स्टीमर से आने जाने वाले लोगों को चढ़ने-उतरने के साथ सामानों को नाव व जलमार्ग यान में सामानों को चढ़ाने व उतारने में आसानी होगी। भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के देखरेख में इसका निर्माण हो रहा है।

बता दें कि फिलहाल हल्दिया-वाराणसी जल मार्ग-1 के माध्यम से जलपोत का परिचालन होता है। नया मार्ग के बन जाने से बनारस का डायरेक्ट संपर्क बांग्लादेश से हो जाएगा। पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं व्यापारियों उद्यमियों के माल को कम खर्च और कम समय में गंतव्य स्थान तक पहुंचने में भी मदद मिलेगी। व्यापारिक रिश्तो में भी मजबूती आने की पूरी उम्मीद है।

Join Us

Leave a Comment