मुजफ्फरपुर में उद्योग लगाना हुआ आसान, बियाडा ने शेड का आवंटन किया शुरू।

WhatsApp

लेदर और कपड़ा के निवेशकों के लिए गुड न्यूज है। अब बियाडा में ऐसे निवेशक जमीन लेकर डायरेक्ट प्रोडक्शन कर सकते हैं। उद्योग विभाग ने मुजफ्फरपुर बियाडा एरिया में प्लग एंड प्ले मॉडल पर संरचना बना लिया है। इसकी बारे में उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने बताया। उन्होंने ट्विटर के जरिए जानकारी साझा की।

उन्होंने बताया कि बिहार के चार सिटी में प्लग एंड प्ले स्कीम के तहत तैयार आधारभूत संरचना आवंटन हेतु खोला गया है। इसमें मुजफ्फरपुर शामिल है। आंकड़ों के मुताबिक दो हिस्से में 16,740 स्क्वायर फुट में शेड बना है। इसमें बी-वन से बी-4 प्लॉट और 6240 स्क्वायर फुट तथा दूसरे हिस्से में 10,500 स्क्वायर फुट में जगह आवंटित होगा। बताया गया कि कपड़ा तथा लेदर के लिए यह रिजर्व है। विभाग के मुताबिक 15 साल के किराये का एग्रीमेंट होगा।

बता दें कि मुजफ्फरपुर के साथ ही हाजीपुर, भागलपुर तथा जहानाबाद में इस योजना की शुरुआत हुई है। उद्योग विभाग ने इसके लिए बेतिया के चनपटिया मॉडल पर गौर फ़रमाया है। बियाडा के अधिकारियों ने इससे पहले बतिया विजिट कर इसका अध्ययन किया था। कोरोना के दौरान बाहर से आये मजदूरों के लिए बेतिया के चनपटिया के राज्य खाद्य निगम के गोदाम में बेहतर ढंग से रेडिमेड गारमेंट का क्लस्टर काम कर रहा है।

दूसरी ओर, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने बुधवार को बेला औद्योगिक एरिया का अवलोकन करेंगे। वे लेदर पार्क सहित अन्य इंडस्ट्री का मुआयना करेंगे। फिर मोतीपुर इंडस्ट्रियल एरिया और फूड पार्क की प्रगति का जायजा करेंगे।

Join Us