बिहार में हटी सभी पाबंदियां, कल से पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, सरकार ने लिया फैसला

कोविड को लेकर बिहार में लागू सभी तरह के प्रतिबंध खत्म कर दिए गए हैं। कोविड की स्थिति नियंत्रण में आने के बाद नीतीश सरकार ने यह फैसला लिया है‌। 14 फरवरी से यह फैसला अगले आदेश तक लागू होगा। बता दें कि छह तारीख को पाबंदियां लगाई गई थी जो आज यानी 13 फरवरी को खत्म हो रही है।

शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की अहम बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में कोविड की वर्तमान स्थिति पर समीक्षा के बाद यह फैसला लिया गया है। गृह विभाग ने इस बाबत नोटिस भी जारी कर दिया है। बता दें कि छह तारीख को यह फैसला लिया गया था कि 50 प्रतिशत क्षमता के साथ वर्ग 8 तक स्कूल-कोचिंग, सिनेमा हॉल आदि खुले रहेंगे, पर अब यह पहले की तरह समान रूप से खुला रहेगा।

वहीं, सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल अभी के तरह सामान्य रूप से खुलेंगे। सभी सरकारी और गैर सरकारी दफ्तर भी सामान्य रूप से पूर्व की तरह खोलने का निर्देश है। इस दौरान कोविड-19 के सभी नियमों को फॉलो करना होगा। जिला प्रशासन को अधिकार दिया गया है कि वह स्थानीय परिस्थितियों की समीक्षा कर वहां अतिरिक्त प्रबंध लगा सकेंगे।

कल यानि 14 फरवरी से कक्षा आठ तक के स्कूल और कोचिंग भी पूरी उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे। नौंवीं और इससे ऊपर के विद्यालय और महाविद्यालय पूरी उपस्थिति के साथ खुले रहने की अनुमति दी गई है। इसी तरह पार्क सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट और खाने की दुकानें सामान्य रूप से खुली रहेगी। सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, शैक्षणिक, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन शर्तों का निर्धारण करते हुए हो सकेगा।

Join Us

Leave a Comment