बिहार के 12495 प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 14 से 22 दिसंबर तक होगी काउंसलिंग प्रक्रिया

लंबे अरसे से शिक्षक बहाली के लिए सरकार से उदासीनता का सामना कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में 1368 नियोजन इकाइयों में शिक्षक बहाली के 12495 पदों के लिए 14 से 22 दिसंबर तक काउंसलिंग की प्रक्रिया होगी। बीते दिन शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने इस विषय में जानकारी देते हुए कहा कि पंचायत चुनाव खत्म होते ही काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव पूरा होने तक शिक्षक नियोजन के लिए काउंसलिंग की अनुमति शिक्षा विभाग को नहीं दी थी।

काउंसलिंग की प्रक्रिया के बाद चयनित हुए अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र जांच के बाद नियोजन पत्र दी जाएगी। 14 दिसंबर को नगर निकाय में वर्ग 6 से 8 के लिए जिला मुख्यालय में काउंसलिंग की प्रक्रिया होगी। 15 दिसंबर को गणित विज्ञान एवं भाषा विषय में कक्षा 6 से 8 के लिए जिला मुख्यालय में काउंसलिंग होगी। वहीं 16 दिसंबर को कक्षा 1 से 5 के लिए नगर निकाय जिला मुख्यालय में काउंसलिंग होगी। जबकि सामाजिक वर्ग कक्षा 6 से 8 के लिए 17 दिसंबर को प्रखंड नियोजन इकाई जिला मुख्यालय में काउंसलिंग होगी।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थियों के सभी कागजात आवश्यक मूल प्रमाण पत्र ही लिए जाएंगे। फर्जीवाड़ा के इरादे से आए हुए अभ्यर्थियों पर सख्ती से कार्रवाई होगी। काउंसलिंग प्रक्रिया की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी डीएम निभाएंगे।

Join Us

Leave a Comment