बिहार के हर जिलों में खुलेगा पर्यटन केंद्र, देश-विदेश से आए सैलानियों को मिलेगी सुविधा, ये है खास

बिहार सरकार इन दिनों पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से और राज्य की खूबसूरती से रूबरू कराने के लिए कई ठोस पहल कर रही है। हमेशा से ऐतिहासिक किस्सों का गढ़ रहा बिहार के टूरिज्म सेक्टर को राज्य सरकार बढ़ावा दे रही है। वहीं राज्य के कई ऐसे भी हिस्से हैं, जो प्राकृतिक सुंदरता से भरा-पड़ा है। राज्य में घुमने आए सैलानियों को कोई समस्या ना हो इसी उद्देश्य से सरकार पर्यटन केंद्र खोलने जा रही है।

राज्य के सभी जिलों में एक पर्यटन केंद्र खोलने पर विभाग ने भी अपनी मंजूरी दे दी है। इसके खुलने से देश-विदेश से आए पर्यटकों को ऑनलाइन हर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। विभाग ने यह निर्णय लिया है कि कम से कम दो कर्मचारी की नियुक्ति पर्यटन केंद्र में की जाएगी। जो शिफ्ट के हिसाब से काम करेंगे। इस केंद्र को कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा। जहां सभी तरह की अतिआधुनिक सुविधाएं होंगी।

मिली जानकारी के मुताबिक हर दिन विभाग की वेबसाइट को अपडेट किया जाएगा। सूत्रों की मानें तो नालंदा, गया, वैशाली, पटना,राजगीर, सासाराम, पावापुरी, मुंगेर, वाल्मीकिनगर समेत बाकी टूरिज्म स्थलों से जुड़ी हुई विडियो बेवसाइट पर विडियो अपलोड किया जाएगा। सरकार द्वारा शुरू हुई तमाम योजनाओं की जानकारी इस केंद्र के जरिए उपलब्ध हो पाएगी। पूर्व से विभिन्न जिलों में मौजूद पर्यटन सूचना केंद्र से यह केंद्र अलग होगा।

Join Us

Leave a Comment