बिहार के लिए अच्छी खबर, कोसी और मेची नदी लिंक योजना को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, DPR तैयार

मुंगेर से सांसद ललन सिंह ने लोकसभा में कोसी-मेची लिंक योजना पर सवाल पूछा जिसका जवाब देते हुए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत कहा कि कोसी- मेची लिंक योजना के लिए डीपीआर तैयार हो गया है। निश्चित रूप से 2 लाख हेक्टेयर से ज्यादा वाली सिंचाई क्षमता वाली योजना नेशनल प्रोजेक्ट के रूप में उसको मान्यता मिल सकती है। योजना सभी क्राइटेरिया को पूरा करती है तो इस पर निश्चित रूप से विचार किया जाएगा।

सांसद ललन सिंह ने कहा कि कोसी- मेची लिंक योजना को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है। केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि 2 लाख हेक्टेयर से ज्यादा सिचाई क्षमता वाली जो योजनाएं होंगी, उनको राष्ट्रीय योजना घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोशी -मेची लिंक योजना 2 लाख 17 हज़ार हेक्टेयर में सिंचाई करेगा तो क्या इस योजना को राष्ट्रीय योजना घोषित किया जाएगा?

बता दें कि बिहार में हर साल आने वाली बाढ़ विभिषिका से पार पाने के लिए सरकार ने नदियों को जोड़ने की योजना बनाई है। नदी को जोड़ने की योजना पर नीतीश सरकार ने अपने स्तर से काम भी शुरू कर दिया है। कोसी- मेची लिंक योजना के लिए बिहार सरकार के तरफ से ललन सिंह ने उच्च सदन यानी लोकसभा में मुद्दा उठाया।‌ जिसका जवाब केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने देते हुए कहा कि योजना के लिए डीपीआर का काम कर लिया गया है।

Join Us

Leave a Comment