बिहार के उद्यमियों को सरकार की सौगात, लागू हुआ सिंगल विंडो सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाएं

WhatsApp

बिहार सरकार इन दिनों उद्योग-धंधों के विस्तार के लिए पूरी तन्मयता के साथ काम कर रही है। अब राज्य के उद्यमियों को अलग-अलग कार्यों के लिए लाइसेंस लेने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। ‌एक अप्रैल से सिंगल विंडो सिस्टम से उद्योग स्थापित करने के लिए आवश्यक पेपर ऑनलाइन उपलब्ध होंगे।

निर्धारित समय में उद्यमियों को लाइसेंस मिल जाने से जल्द ही उद्योग शुरू होने में मदद मिलेगी। एमएसएमई विकास संस्थान की ओर से आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में ये बातें राज्य के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहीं।

प्रतीकात्मक चित्र

सोमवार को मुजफ्फरपुर जिले के रामदयालु नगर स्थित एक होटल में कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन शिरकत कर रहे थे। उद्योग मंत्री ने कहा कि सिंगल विंडो सिस्टम लागू हो जाने से उद्यमियों को बेवजह परेशान नहीं होना होगा। पश्चिम चंपारण में मेगा टैक्सटाइल पार्क निर्माण के लिए जमीन भी चिन्हित की गई है। उद्योग के सभी सेक्टर में कार्य जारी है।

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि जल्द ही मुजफ्फरपुर में चार इथेनॉल प्लांट शुरू होगा। मोतीपुर में मेगा फूड पार्क बनाने के लिए भी केंद्र ने मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि ढ़ाई सौ करोड़ रुपये से खुलने वाली कंपनी एमएसएमई के रेंज में आती है। इस प्रकार की प्लांटों को कई तरह की छूट दी जाती है। एमएसएमई में पंजीयन कराने के लिए चैम्पियन नाम से साइट बनी है।

Join Us