बिहार के इन 20 शहरों को किया जाएगा विकसित, बनाये जाएंगे मेट्रो सिटी, स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल…

बिहार विकास की नई इबारत लिखने के राह पर बढ़ रहा है। बिहार सरकार राज्य के 20 शहरों को मेट्रो शहर के रुप में विकसित करेगी। इस योजना के तहत 4392.16 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में नई कॉलोनी का विकास के साथ ही परिवहन, स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, पार्क और मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के साथ अन्य सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। बिहार सरकार राज्य के 13 मुख्य शहरों को पहले विकसित करने की रोड मैप तैयार कर चुकी है।

राज्य के पटना, गया, बोधगया, राजगीर, आरा, मुजफ्फरपुर, बिहार शरीफ, सहरसा, पूर्णिया, छपरा, दरभंगा मुंगेर और बेगूसराय समेत 13 मुख्य शहरों को पहले डेवलप करने की बिहार सरकार की योजना है। नगर विकास एवं आवास विभाग के देखरेख में विकसित किए जाने वाले शहरों में सबसे बड़ा क्षेत्रफल हाजीपुर शहर का है।

वही 20 शहरों को विकसित करने के साथ ही आवास, पानी, बिजली, सड़क सहित तमाम सुविधाओं को भी जल्द बहाल करने की योजना है। ग्रामीण इलाकों में बसे घरों को शहरी क्षेत्र के तर्ज पर कॉलोनी में बिहार सरकार विकसित करेगी। प्रत्येक मकान का नक्शा पास करना अनिवार्य होगा वहीं मकानों पर क्यूआर कोड लगे होंगे। इस योजना को पूरा करने के लिए सरकार अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को साथ लेकर एक कमेटी गठित करेगी। बता दें कि बिहार सरकार हाल ही में राज्य के सभी गांवों में श्मशान स्थल बनाने का फैसला लिया है।

Join Us

Leave a Comment