पटना में प्राइवेट मिनी डीजल बसों के जगह अब सीएनजी बसों का होगा परिचालन, शहर होगा प्रदूषण मुक्त

पटना नगर निगम क्षेत्र में चल रहे प्राइवेट डीजल बसों के जगह अब सीएनजी बसों का परिचालन किया जाएगा। डीजल मिनी बसों के परिचालन के लिए नए सीएनजी मिनी बसों से प्रतिस्थापन के आए 50 एप्लीकेशन में से 43 का चयन कर जिला स्तरीय चयन समिति में तैयार कर लिया है। सोमवार को परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी ने कहा कि पटना शहरी क्षेत्र में डीजल के बजाय सीएनजी बसों का परिचालन होगा जिससे प्रदूषण में कमी आएगी। नगरसेवा द्वारा निर्धारित रूटों पर इसका परिचालन होगा।

परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने जानकारी दिया कि पटना नगर निगम क्षेत्र में चल रहे प्राइवेट 50 डीजल मिनी बसों को नए सीएनजी बसों में प्रतिस्थापन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 28 अक्टूबर तक आवेदन की अंतिम तिथि थी। 50 एप्लीकेशन में से 43 का चयन कर लिया गया है बाकी 7 बसों के लिए पुनः आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इसके लिए 31 दिसंबर आवेदन की अंतिम तिथि है।

प्रतीकात्मक चित्र

संजय कुमार ने बताया कि सभी सीएनजी बसें एक कलर और एक ही डिजाइन की होंगी। 24 सीटर वाली सीएनजी बसों का परिचालन होगा। सीएनजी बसों के संबंधी स्वीकृति पत्र जिला स्तर पर वितरण किया जाएगा इसके लिए जिला परिवहन पदाधिकारी निर्देश दिया गया है। राजधानी शहरी क्षेत्र में डीजल मिनी बसों को नए सीएनजी मिनी बसों से प्रतिस्थापन के बाद भी डीजल बसें चलाते हुए पकड़े जाने पर मालिक पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। विशेष जांच अभियान भी चलाया जाएगा। बस मालिकों को भुगतान की गई अनुदान राशि की वसूली की जाएगी।

पटना नगर निगम क्षेत्र में प्राइवेट डीजल बसों के जगह सीएनजी मिनी बसों को खरीदारी के लिए प्रति बस मैक्सिमम 7.50 लाख रुपए का अनुदान दिया जा रहा है। परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार बताते हैं कि बिहार सरकार पटना निगम क्षेत्र में सीएनजी बसों के परिचालन के लिए नई योजना लाई है। उन्होंने बताया कि फिलहाल बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की 70 सीएनजी बसें चल रही है। ‌आने वाले समय में इसकी संख्या और भी बढ़ाई जाएगी इससे लोगों को बेहद फायदा हो रहा है।

Join Us

Leave a Comment