नीति आयोग द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा के मामले में टॉप 5 में बिहार के इन 4 जिलों का नाम शामिल

पिछले दिनों एक रिपोर्ट जारी की गई थी जिसके अनुसार बिहार को सबसे गरीब राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था। इसी बीच नीति आयोग द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है। नीति आयोग द्वारा जारी इस रिपोर्ट में शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बेहतर करने वाले देशभर के 5 जिलों को चुना गया है। टॉप 5 जिलों में चार बिहार के जिलें शामिल हैं।

बिहार ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। नीति आयोग ने शिक्षा के मामले में अव्वल देश के शीर्ष-5 जिलों के नाम की घोषणा की है जिसमें पहला स्थान झारखंड के दुमका जिले को प्राप्त हुआ है और बिहार के 4 जिलों का नाम शामिल है। नीति आयोग ने ट्वीट जारी कर इसकी जानकारी दी है।

टॉप-5 जिले में दूसरे सूची में बिहार का मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद को तीसरे, शेखपुरा चौथे और बांका पांचवे नंबर पर शामिल है। यह डेल्टा रैंकिंग अक्टूबर के परफॉर्मेंस के आधार पर जारी की गई है। शिक्षा के मामले में बिहार के इन जिलों की उपलब्धि हासिल करने के बाद पीएमओ ने भी ट्वीट जारी कर इसकी जानकारी दी है। नीति आयोग ने चैंपियंस ऑफ रेंज की उपलब्धि देते हुए इन जिलों को शुभकामनाएं दी है। नीति आयोग ने बताया कि इन जिलों में शिक्षा का बड़े स्तर पर सुधार हुआ है।

बिहार के इन जिलों का नाम सूची में आने पर लोगों ने खुशी जाहिर की है। टॉप 5 जिलों में बिहार के 4 जिलों का शामिल होना आर्थिक रूप से देश भर में सबसे गरीब राज्य और शिक्षा के मामले में पिछड़ा का टैग लगे बिहार के लिए किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है।

Join Us

Leave a Comment