अब यात्री प्लेटफार्म टिकट से भी कर सकेंगे ट्रेनों में सफर, जाने पूरी प्रक्रिया

भारत में रोजाना लाखों यात्री ट्रेन से सफर करते हैं। त्योहारी सीजन में तो यात्रा करने के लिए महीनों पहले ही ट्रेन में रिजर्वेशन कराना पड़ता है। कई ऐसे यात्री भी हैं जिन्हें आपातकाल स्थिति में ट्रेनों में सफर करना पड़ता है। उनके पास रिजर्वेशन की टिकट नहीं होती है ऐसे लोगों को रेलवे ने बड़ा तोहफा दिया है। रेलवे के इस नियम से यात्री प्लेटफार्म टिकट के साथ ही आपातकाल में ट्रेनों में सफर कर पाएंगे।

यात्री प्लेटफार्म टिकट के जरिए ही ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। ट्रेन में यात्रा करने के दौरान टिकट चेकर के पास जाकर फॉर्म टिकट दिखाकर टिकट बनवा लेना है। रेलवे के नियमों के अनुसार जिस स्टेशन की प्लेटफार्म टिकट होती है वहां से गंतव्य स्थान तक टिकट चेकर टिकट काटते हैं। ट्रेन में अगर कोई सीट खाली नहीं है तो टिकट चेकर आपको सीट अलॉट नहीं करेगा। 250 रुपए पेनाल्टी चार्ज देकर आप रिजर्वेशन टिकट के साथ यात्रा कर सकते हैं।

प्लेटफॉर्म टिकट से ट्रेन में सफर करने के लिए 250 रूपए का अतिरिक्त शुल्क टिकट चेकर को देना होता है। टिकट चेकर प्लेटफार्म टिकट के अनुसार यात्री का टिकट बनाता है। अगर यात्री टिकट चेकर के पास जाकर टिकट नहीं कटवाते हैं तो वैसे स्थिति में टिकट चेकर प्लेटफार्म टिकट पर स्टेशन का नाम देखकर गंतव्य स्थान तक जाने वाले स्टेशन के हिसाब से पेनाल्टी चार्ज लगाएंगे।

Join Us

Leave a Comment